खास खबरमध्य प्रदेश

अभियान चलाकर करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण,कलेक्टर भरत यादव

जबलपुर :कलेक्टर भरत यादव ने आज सोमवार को जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के अविवादित प्रकरणों का अभियान चलाकर सप्ताह भर के भीतर निराकरण के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा कि अब जबकि सभी सरकारी दफ्तरों में सामान्य कामकाज शुरू हो गया है राजस्व अधिकारियों को राजस्व वसूली पर भी अधिक ध्यान देना होगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का भी नियत दिन सुनवाई कर निराकरण करने के  निर्देश दिये हैं।


बारिश को देखते हुए इन जिम्मेदारियों पर भी दें ध्यान

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे। बैठक में नामांतरण, बंटबारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरणों का ब्यौरा कलेक्टर ने लिया। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के साथ-साथ राजस्व अधिकारियों को उनके क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिये। श्री यादव ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि बारिश के मद्देनजर जो निर्माण कार्य जरूरी हों उन्हें तत्काल प्रारम्भ करायें। उन्होंने जलप्लावन की संभावना वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। साथ ही सर्पदंश एवं प्राकृतिक आपदा के कारण जनहानि के मामलों में त्वरित कार्यवाही कर पीड़ित परिवार को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत राहत राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करवाएं

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को कोरोना से बचाव के मद्देनजर  उनके क्षेत्र में स्थित सभी शासकीय एवं निजी कार्यालयों, बाजारों, धार्मिक स्थलों तथा निर्माण स्थलों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जहाँ भी कोरोना संक्रमण से बचाव के हेतु तय किये गये प्रोटोकॉल का उल्लंघन दिखाई दे तत्काल दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही करें तथा जुर्माना भी वसूल करें। श्री यादव ने राजस्‍व अधिकारियों से कहा कि जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में खोले गये फीवर क्लीनिक की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने तथा सर्दी खांसी एवं साधारण बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को फीवर क्लीनिक पहुँचकर उपचार कराने के लिये प्रेरित करें । कलेक्टर ने वर्षाकाल के दौरान होने वाली बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति जागरूकता पैदा करने तथा जल स्त्रोतों की साफ-सफाई पर ध्यान देने की हिदायत भी दी।

सीएम हेल्पलाइन का सीघ्र करें निराकरण


श्री यादव ने सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों तथा समाधान एक दिवस के तहत प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण  के निर्देश भी बैठक में दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के आधार नम्बर की त्रुटि को एक सप्ताह के भीतर सुधारने की बात कही तथा इस काम में  पटवारियों को लगाने के निर्देश बैठक में दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close