खास खबरराष्ट्रीय

आगरा पहुँचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप बोले धन्यवाद भारत, खिंचवाई फोटो

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप दो दिन के भारत के दौरे पर है ,इस दौरान वे ताजमहल देखने आगरा पहुँचे जहाँ पर इन्होंने फोटो खिंचवाई और कहा धन्यवाद भारत ,वहीं ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचे. आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रंप और उनकी पत्नी की अगवानी की. इसके बाद ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद के साथ ताजमहल पहुंचे.

ताजमहल के सामने फोटोज खिंचवाने के बाद ट्रंप ने विजिटर बुक में लिखा, ताजमहल हमें प्रेरित भी करता है और खूबसूरती से चकित भी. भारती की धनी और विविधतापू्र्ण संस्कृति का यह जीता जागता उदाहरण है. धन्यवाद भारत! अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर हैं. वह सोमवार सुबह करीब 11.40 पर अहमदाबाद पहुंचे.

ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मिलेनिया, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर भी भारत दौरे पर आए हैं. भारत आने के बाद वह सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचे. यहां विजिटर बुक में ट्रंप ने लिखा, मेरे दोस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस शानदार दौरे के लिए धन्यवाद. पीएम मोदी इस मौके पर ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया के साथ लगातार मौजूद रहे.

उन्होंने दोनों को महात्मा गांधी आश्रम स्थित निवास हृदय कुंज दिखाया और इसके बारे में जानकारी दी. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ थे. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया. परिवार के साथ किया ताजमहल का दीदार अहमदाबाद के बाद ट्रंप परिवार के साथ आगरा पहुंचे.

खेरिया एयरपोर्ट पर ट्रंप का स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. इसके बाद ट्रंप ताजमहल पहुंचे. डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी मिलेनिया और बेटी इवांका ने पति जेरेड कुशनेर के साथ ताजमहल का दीदार किया. गाइड नितिन सिंह रिंकू ताजमहल के बारे में उन्हें जानकारी देते रहे.

हिंदी में किया ट्वीट आगरा पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से हिंदी में एक और ट्वीट किया गया है. ट्रंप ने लिखा, अमेरिका और भारत अपने देशों को मजबूत बनाएंगे, अपने लोगों को सम्पन्न बनाएँगे, बड़े सपने देखने वालों को और बड़ा बनाएंगे और अपना भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल बनाएंगे… और यह तो शुरुआत ही है.

भारतीय कला और संस्कृति से रूबरू कराया गया ट्रंप और उनके परिवार के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते में 21 जगहों पर 3000 कलाकार ने प्रस्तुति दी. इसमें भारतीय कला और संस्कृति से रूबरू कराया गया. बता दें, ट्रंप के दौरे के चलते सोमवार दोपहर 12 बजे से ताजमहल आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था.

आगरा के मेयर नवीन जैन ट्रंप को 600 ग्राम वजनी और 12 इंच लंबी चांदी की चाबी, संगमरमर से बना ताजमहल का मॉडल और जरदोजी से तैयार मोर कृति भेंट करेंगे. शहर के मेयर उन्हें आगरा के मुखिया होने के तौर पर प्रतीक स्वरूप चाबी सौंपेगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close