खास खबरमध्य प्रदेश

ओला प्रभावित फसलों का जायजा लेने पहुँचे, कलेक्टर भरत यादव


जबलपुर,कलेक्टर भरत यादव ने आज पनागर तहसील के ग्राम खजरी, खिरिया, बरौदा और ग्राम मचला पहुँचकर सुबह हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया । श्री यादव ने खेतों में जाकर प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया और किसानों से भी चर्चा की । उन्होंने अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान का ग्रामवार और फसलवार विस्तृत आंकलन कर कलेक्टर कार्यालय को  तत्काल रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि कृषि विभाग के माध्यम से  बीमा कंपनी को भी ओलावृष्टि से गेहूं और चना की फसलों को हुए नुकसान की सूचना तुरन्त दी जाये । 


श्री यादव ने पनागर के बाद पाटन तहसील के ग्राम बेलखाडू, खमोद और बरौदा पहुँचकर भी ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का अवलोकन किया । उन्होंने प्रभावित फसलों का सर्वे करने के साथ-साथ किसानों को सामयिक सलाह भी देने के निर्देश राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये हैं । ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ पाटन एसडीएम सिद्धार्थ जैन और पनागर एसडीएम मणिन्द्र सिंह भी मौजूद थे ।
जिले के 465 गाँवों में फसलों को दस से पन्द्रह फीसदी का नुकसान:
     कलेकटर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक आज सुबह हुई बारिश एवं ओला वृष्टि से जिले के 465 गाँवों में फसलों को दस से पन्द्रह फीसदी क्षति होने का अनुमान है ।  अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी ने बताया कि इनमें जबलपुर तहसील के 30 गांव, पनागर के 64, कुंडम के 199, पाटन के 26, शहपुरा के 44, सिहोरा के 40, मझौली के 23 तथा अधारताल, गोरखपुर एवं रांझी तहसील के 39 गाँव शामिल हैं । श्री ग्वालवंशी ने बताया कि आज हुई बारिश और ओला वृष्टि के दौरान सिहोरा तहसील के ग्राम बंदरकोला में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मृत्यु हो गई है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close