खास खबरमध्य प्रदेशस्वास्थ्य

कोरोना से डरें नहीं बल्कि सावधान और सतर्क रहें,अस्पतालों निर्देश जारी,कलेक्टर भरत यादव


जबलपुर :कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और सावधानी बतौर (वॉयरोलॉजी टेस्ट) जांच के लिए जिले के स्वास्थ्य महकमे ने दिशा-निर्देश जारी किया है। कलेक्टर भरत यादव ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना से डरें नहीं बल्कि सावधान और सतर्क रहें, साफ-सफाई का ध्यान रखें। सावधानी और जागरूकता ही कोरोना के खतरे से निपटने का एकमात्र उपाय है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जारी एडवायजरी में कहा है कि ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देशों चायना, हांगकांग, कोरिया, जापान, इटली, थाइलैण्ड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान और कुवैत की 14 दिवस के अंदर यात्रा की हो या उन देशों से ट्रांजिट किया हो एवं उसे सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने के लक्षण हों तो वॉयरोलॉजी टेस्ट कराना जरूरी है।


इसके अलावा कोविड-19 कंफर्म केस (लैब पॉजीटिव) के संपर्क में आया हो एवं सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत के लक्षण हो।
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) की भर्ती, क्यूरंटाइन व आइसोलेशन के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की हो (14 दिवस के अंदर) और सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने की समस्या से पीड़ित हो तो इस श्रेणी के मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। जबकि ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देश की यात्रा 14 दिवस के अंदर की हो एवं कोई लक्षण नहीं प्रदर्शित हो वे एसिम्टोमेटिक्स की श्रेणी में आएंगे और 14 दिवस होम क्यूरेंटाइन का इलाज प्राप्त करेंगे।

ऐसा व्यक्ति जो कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की हो (14 दिवस के अंदर) एवं कोई लक्षण नहीं और 60 वर्ष के ऊपर का हो ब्लड प्रेशर, डायबिटिक या अस्थमा का मरीज हो उसे 14 दिवस क्यूरेंटाइन का उपचार देने के निर्देश हैं।

विक्टोरिया में बना काल सेंटर


विक्टोरिया हॉस्पिटल में कॉल सेंटर बना
कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर जिला चिकित्सालय विक्टोरिया हॉस्पिटल में नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) से संबंधित जानकारी के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इसका हेल्पलाइन नंबर 0761-2621650 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close