खास खबरमध्य प्रदेश

खरीदी केंद्र पहुँचे प्रमुख सचिव ने देखीं व्यवस्थाएं


जबलपुर :जिले में कोरोना और गेहूं उपार्जन संबंधी कार्यो पर निगरानी और समीक्षा के लिए शासन द्वारा नियुक्त प्रमुख सचिव पशुपालन डी.पी. आहूजा ने आज शुक्रवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा की ।प्रमुख सचिव ने बैठक में जिले में बनाये गये सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सहूलियतों का ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर तुलाई और सिलाई मशीनों के साथ-साथ बारदानों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी । श्री आहूजा ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए खरीदी केन्द्रों पर साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था, हैंड सेनीटाइजर और मास्क की उपलब्धता का ब्यौरा लिया ।  उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई ।


श्री आहूजा ने बैठक में किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने उपार्जन के बाद गेहूं के परिवहन और भंडारण के कार्य में तत्परता बरतने पर जोर दिया । बैठक में श्री आहूजा ने सौदा पत्रक के आधार पर किसानों से सीधे उनकी उपज खरीदने के लिए व्यापारियों को प्रोत्साहित करने की बात कही । उन्होंने जिले में गेहूं के भंडारण क्षमता तथा साइलो केन्द्रों में खरीदी की स्थिति की समीक्षा भी की ।  बैठक में संभागायुक्त श्री महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर भरत यादव, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित सहित खरीदी व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद थे । बैठक में बताया गया कि जिले में अभी तक किसानों से करीब 1 लाख 10 हजार क्विंटल गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा चुका है तथा लगभग 39 करोड़ रूपये से अधिक का भुगतान कर दिया गया है ।

प्रमुख सचिव ने किया आरछा खरीदी केन्द्र का निरीक्षण

प्रमुख सचिव पशुपालन डी पी आहूजा ने संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी के साथ आज शुक्रवार को पाटन तहसील के आरछा स्थित खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया इस मौके पर उन्होंने किसानों से भी चर्चा की और उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों से गेहूँ की तुलाई, परिवहन और भंडारण के साथ-साथ किसानों को भुगतान की स्थिति की जानकारी प्राप्त की । खरीदी केन्द्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना पाया गया ।  साथ ही केन्द्र में कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाइजर सहित हाथ धोने के लिए पानी व साबुन आदि की उपलब्धता पर श्री आहूजा ने खुशी व्यक्त की । आरछा खरीदी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं एसडीएम पाटन सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close