खास खबरमध्य प्रदेश

जिले के एक लाख 61 हजार हितग्राहियों को तीन माह तक मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर


जबलपुर :प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस प्रदान की जाती है । कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक अर्थात् अप्रैल, मई एवं जून माह के लिए, उनके 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेण्डर की मुफ्त रिफलिंग होगी ।


ओएमसी कर्मियों के लिए अनुग्रह:

कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि केन्द्र सरकार की इस पहल से प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत जबलपुर जिले के एक लाख 60 हजार 553 हितग्राही लाभांवित होंगे ।
केन्द्र सरकार ने उज्जवला लाभार्थियों के लिंक्ड बैंक खाते में अप्रैल माह के लिए रिफिल लागत का पूरा आरएसपी स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है । साथ ही एक पीएमयूवाई ग्राहक की प्रति माह एक सिलेंडर की ही मुफ्त रिफलिंग होगी । लाभार्थी अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगला रिफिल बुक कर सकता है । रिफिल की बुकिंग आईवीआरएस या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए करनी होगी ।
केन्द्र सरकार ने एलपीजी शोरूम स्टाफ, गोदाम रखवाले, एलपीजी मैकेनिक्स और एलपीजी डिलीवरी बॉयज, रिटेल आउटलेट कस्टमर, अटेंडेंट्स, बल्क/पैक ट्रांसपोर्टरों सहित ट्रक ड्राइवर जैसे ओएमडी कर्मी ग्राहकों और साथी नागरिकों को ईधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं । इसलिए कोविड-19 को देखते हुए कठिन समय में प्रदान की गई सेवाओं को मान्यता देने के लिए उल्लेखित किसी भी कार्मिक की मृत्यु के मामले में पांच लाख रूपये (केवल पांच लाख रूपये) की अनुग्रह राशि प्रदान की जायेगी । अनुग्रह राशि कर्मियों के जीवनसाथी को भुगतान की जायेगी । पति-पत्नी के नहीं होने की स्थिति में मृतक के परिजनों को भुगतान किया जायेगा ।
लॉकडाउन अवधि के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के पास पर्याप्त स्टॉक हैं और इसमें कोई कमी नहीं आयेगी । ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं । एलपीजी ग्राहकों से आग्रह है कि वे रिफिल प्राप्त करने के लिए पैनिक-बुकिंग का सहारा न लें । गैस सिलेण्डर्स की कमी नहीं है अनावश्यक जमाखोरी और दहशत में सिलेण्डर रिफलिंग न करायें । वे एसएमएस/आईवीआरएस, व्हाट्सएप (आईओसी:7588888824, एचपी: 92222-01122) के माध्यम से अपने घरों से एलपीजी रिफिल के लिए बुक कर सकते हैं । मिस्ड कॉल (बीपीसी:7710955555) या उमंग एप के माध्यम से ऑनलाइन, एचपी पे, पेटीएम, माई एचपी गैस एप, बीबीपीएस (एचपीसी के लिए), इंडियन ऑयलवन मोबाइल एप या https://cx.indianoil.in, @paytm (आईओसीएल के लिए) और पेटीएम, फोनपे, अमेजन, भारत गैस एप (बीपीसी के लिए) अपने घर पर एलपीजी रिफिल सिलेंडर की डिलीवरी के लिए संपर्क कर सकते हैं ।
ग्राहकों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे कोविड-19 को देखते हुए करेंसी नोटों की अनावश्यक हैंडलिंग से बचने के लिए जहां भी संभव हो डिजिटल भुगतान करें । एलपीजी इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1906 भी चालू है ।
सभी एलपीजी ग्राहकों को देश भर में निर्बाध एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति बनाए रखने के लिए इस संकट की अवधि के दौरान शोरूम स्टॉफ, गोदाम-रखवाले, यांत्रिकी और डिलीवरी बॉय जैसे एलपीजी कर्मी निस्वार्थ भाव से अपने कर्त्तव्यों में भाग ले रहे हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close