खास खबरमध्य प्रदेश

जिले में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित की जाये-संभागायुक्त चौधरी


जबलपुर :संभागायुक्त महेश चंद चौधरी ने जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में कानून व्यवस्था का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये, एन.एस.ए, जिलाबदर,110 के प्रकरण समय सीमा निर्धारित करें। पुलिस एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की संयुक्त फील्ड विजिट अधिक से अधिक सुनिश्चित कराई जाए, रात्रिकालीन गस्त को बढ़ाया जाये। रेत की अवैध निकासी प्रभावी रूप से रोकी जाए।
संभागायुक्त श्री चौधरी ने जारी निर्देश में कहा है कि अवैध उत्खनन किसी भी स्थिति में न हो, राज्य शासन के वैध ठेकेदारों को प्रोत्साहित किया जाये साथ ही उनको कार्य करने में कठिनाई न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि चिटफंड कंपनियों के द्वारा आम जनता के पैसे ले लिए गये हैं,ऐसी कंपनीज के प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाये और आम जनता का पैसा वापस कराये जाये ।वर्षा काल में बाढ़ के हालात बन सकते हैं अत:छोटे बड़े डैम से पानी निकासी की मॉनिटरिंग जिला स्तर से की जाये। राहत एवं बचाव कार्य के लिए आवश्यक इंतजाम जिले में सुनिश्चित किये जायें। कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक के साथ चर्चा करके पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक सुनिश्चित करें और कानून एवं व्यवस्था के संबंध में चुनौतियां जिले के वर्तमान परिप्रेक्ष्य से निकाली जाये और उन पर संयुक्त रूप से प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जायें।जिले में डर-भय का वातावरण न रहे। जघन्य अपराध, हत्या जैसे मामले न बने यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही अवश्य रूप से इस कार्यालय को विधिवत प्रस्तावित की जाये। संभागायुक्त ने अधिकारियों को यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हाल ही में वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिये गये निर्देशों का पालन में जारी किया है।
वर्तमान में खरीफ की बोनी जिलों में तेजी से जारी है, जिलों में खाद- बीज की उपलब्धता के संबंध में दैनिक रूप से समीक्षा की जाये,अमानक खाद-बीज की जांच की जाये एवं सैंपल लिये जाये। जिले में किसानों के साथ संवाद स्थापित रखा जाये ।खंड स्तर पर कृषि विभाग के अधिकारी तथा मैदानी कर्मचारियों के साथ राजस्व अनुविभागीय अधिकारी आवश्यक रूप से समीक्षा सुनिश्चित करें ।उन्होंने निर्देश दिये कि कानून व्यवस्था के संबंध में की गई आवश्यक कार्यवाही एवं प्रगति की जानकारी संभागीय कार्यालय को विस्तृत विवरण के साथ उपलब्ध कराया जाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close