खास खबरमध्य प्रदेश

धान का रोपा लगा रहे मजदूरों को देखकर रुके कलेक्टर भरत यादव

तीन-चार दिन में हो जाये जुलाई माह के खाद्यान्न का वितरण
ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने दिये निर्देश
राशन दुकानों का किया निरीक्षण


जबलपुर :कलेक्टर भरत यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओ को जुलाई माह के खाद्यान्न का वितरण तीन-चार दिनों के भीतर पूरा कर लेने के निर्देश आज गुरुवार को पनागर, सिहोरा, मझौली एवं कटंगी के अपने भ्रमण के दौरान अधिकारियों को दिये श्री यादव ने भ्रमण के दौरान कुछ उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण भी किया और खाद्यान्न वितरण की स्थिति की जानकारी ली ।कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से सभी पात्र उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग का काम भी शीघ्र पूरा करने की हिदायत दी है । उन्होंने अधिकारियों को उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न के वितरण पर नजर रखने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में जहाँ भी शिकायतें मिले सम्बन्धित दुकानदार के खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाये । कलेक्टर ने पिछले छह माह से राशन नहीं लेने वाले उपभोक्ताओं का नाम पात्रता सूची से हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये । उन्होंने प्रवासी मजदूरों तथा केंद्र एवं राज्य शासन की योजनाओं के तहत पात्र उपभोक्ताओं को राशन के वितरण का ब्यौरा भी लिया ।
कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान प्राथमिक कृषि साख समिति कछपुरा एवं सिहोरा कृषि उपज मंडी स्थित खाद भंडारण केंद्र का भी निरीक्षण किया । उन्होंने किसानों की जरूरत के मुताबिक डबल लॉक केंद्रों एवं समिति स्तर पर पर्याप्त मात्रा में खाद का भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
श्री यादव ने भ्रमण के दौरान गौ शाला परियोजना के तहत ग्राम पुरानी टिकरिया में निर्माणाधीन और ग्राम पौड़ा में नवनिर्मित गौशाला भवन का निरीक्षण भी किया । उन्होंने गौशाला भवनों में रोशनी के लिये सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने पर जोर दिया । इसके पहले उन्होंने पनागर तहसील के ग्राम केवलारी में नवनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्र का भी अवलोकन किया और यहाँ आसपास रिक्त भूमि पर पौधारोपण करने के निर्देश दिये ।

रोपा लगा रहे मजदूरों से की चर्चा,


श्री यादव ने सिहोरा तहसील के ग्राम मोहतरा के पास खेत में धान का रोपा लगा रहे मजदूरों से भी चर्चा की । इस दौरान उन्होंने इन मजदूरों से राशन दुकानों से खाद्यान्न की उपब्धता की जानकारी भी ली । साथ ही उन्हें रोपाई के दौरान और घर में भी कोरोना के संक्रमण से बचने मास्क पहनने, एक दूसरे से दो मीटर की दूरी बनाये रखने जैसी जरूरी एहतियात बरतने की सलाह भी दी।

कटंगी के स्वास्थ केंद्र का किया निरक्षण ,


कटंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण :
ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री यादव ने कटंगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहॉं स्थित फीवर क्लिनिक का क्षेत्रवासियों के बीच प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीज ज्यादा संख्या में अपनी जांच कराने यहाँ आये । कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कटंगी में कोरोना मरीजों के उपचार के लिये बनाये गये आइसोलेशन वार्ड भी देखा और यहाँ उपलब्ध सुविधाओं की सराहना की। श्री यादव ने स्वास्थ केंद्र में डिजिटल एक्स-रे मशीन लगाने के लिये चयनित स्थल का अवलोकन भी किया। कलेक्टर के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान उप संचालक कृषि डॉ एस के निगम , उप संचालक पशुपालन डॉ वाजपेयी, कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री खटीक, एसडीएम सिहोरा सी पी गोहल, तहसीलदार सिहोरा आर के चौरसिया भी मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close