खास खबरमध्य प्रदेश

नगरीय क्षेत्रों की राशन दुकानें के खुलने का समय हुआ तय,दुकान के बाहर चिपकानी होगी उपभोक्ताओं की सूची


जबलपुर :कलेक्टर भरत यादव ने नगरीय क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के समय में परिवर्तन किया है ताकि सभी उपभोक्ताओं को सहजता से राशन प्राप्त हो सके। अब नगरीय क्षेत्र की राशन दुकानें प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक नियमित रूप से खुलेंगी। जबकि ग्रामीण क्षेत्र की दुकानें पूर्व निर्धारित समय पर यथावत् खुलेंगी।
कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए जिले में लॉकडाउन के कारण 25 श्रेणी के गरीब परिवारों जिन्हें पूर्व से ही पात्रता पर्ची जारी होकर शासन की योजनाओं की राशन सामग्री नि:शुल्क उपलब्ध की जा रही है। साथ ही ऐसे 25 श्रेणी के शेष बचे परिवारों जिन्हें अभी तक पात्रता पर्ची जारी नहीं होने के कारण राशन दुकानों से राशन प्राप्त नहीं हो रहा था। इनमें जिले के ऐसे 44 हजार 285 परिवारों के एक लाख 61 हजार 468 सदस्यों को भी शासन द्वारा अप्रैल माह में 5 किलोग्राम प्रति सदस्य (4 किलोग्राम गेहूं एवं एक किलोग्राम चावल) के मान से नि:शुल्क खाद्यान्न का आवंटन दुकानवार जारी किया जा चुका है।

उपभोक्ताओं को सामग्री नि:शुल्क प्रदाय की जा रही है। इन परिवारों को राशन दुकानों से यथाशीघ्र राशन सामग्री प्राप्त हो, इस हेतु गर्मी ज्यादा पड़ने से उपभोक्ता हित में उचित मूल्य दुकानों के संचालन के समय में परिवर्तन किया गया है।
जिले की सभी उचित मूल्य की दुकानों से विभिन्न योजनाओं की प्रदाय की जा रही उपभोक्ता सामग्री की जानकारी दुकान के सम्मुख प्रदर्शित की जाए तथा शासन द्वारा 25 श्रेणियों के शेष बचे परिवारों जिन्हें माह अप्रैल में 5 किलोग्राम प्रति सदस्य (4 किलोग्राम गेहूं एवं एक किलोग्राम चावल) के मान से खाद्यान्न उपलब्ध कराने हेतु आवंटन एवं दुकानवार उपभोक्ताओं की सूची प्राप्त हुई है। इस सूची का प्रकाशन सभी दुकानों में अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close