खास खबरमध्य प्रदेश

नगर निगम के अधिकारियों को कलेक्टर के निर्देश,साफ सफाई पर रखें ध्यान


जबलपुर:  कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम के अधिकारियों की आज दोपहर बैठक लेकर उन्हें शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सफाई व्यवस्था ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है ।  कलेकटर कार्यालय के संभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे । बैठक में नगर निगम द्वारा अमृत योजना के तहत कराये जा रहे पेयजल आपूर्ति एवं सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा भी की गई।

कलेक्टर ने बैठक में निगम के अधिकारियों को साफ-सफाई व्यवस्था में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा को भी खास तरजीह देने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को मास्क, हैंड ग्लब्ज और सेनिटाइजर उपलब्ध कराये जायें। श्री यादव ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था की नियमित तौर पर मॉनीटरिंग पर भी जोर दिया । कलेकटर ने सफाई व्यवस्था पर निगरानी के लिए निगम अधिकारियों को प्रतिदिन सुबह अपने क्षेत्र का भ्रमण करने की हिदायत भी दी है । 

उन्होंने कहा कि वो खुद भी समय-समय पर सफाई व्यवस्था का जायजा लेने सुबह शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे । उन्होंने नगर निगम के जोनल ऑफिसों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा कि जोनल ऑफिसों में टैक्स जमा करने लाइन में लगने वाले लोगों को दूर-दूर खड़ा किया जाये ।
श्री यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर धारा 144 के तहत निजी स्कूल-कॉलेज, जिम, वाटर पार्क, पुस्तकालय, स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर तथा इंडोर-आउटडोर सार्वजनिक एवं सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन पर लगाई रोक का भी शहर में कड़ाई से पालन कराने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि इन प्रतिबंधों का पालन कराने जोनल अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाये और यदि कोई इनका उल्लंघन करता पाया जाये तो उसके विरूद्ध दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत वैधानिक कार्यवाही की जाये ।
     कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से बचने रविवार 22 मार्च की सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू के प्रधानमंत्री द्वारा किये गये आव्हान का अपने-अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा लोगों को इसमें भागीदार बनने के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में लगे चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मियों एवं अत्यावश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों के प्रति आभार प्रदर्शन के लिए रविवार की शाम 5 बजे सायरन बजाकर आभार प्रदर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये ।

धार्मिल स्थलों पर कम से कम लोग इकट्ठे हो

श्री यादव ने निगम अधिकारियों को धार्मिक स्थलों पर कम से कम लोग एकत्र हो इसके लिए हिन्दु, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई एवं जैन समाज के धर्मगुरूओं से मिलकर चर्चा करने तथा धर्मगुरूओं से समाज के लोगों को इसकी अपील जारी करने का आग्रह करने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिये हैं । कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को निजी संस्थानों द्वारा शासन के आदेश के बावजूद सभी कर्मचारियों को कार्य पर बुलाने की मिलने वाली शिकायतों पर भी कार्यवाही करने की हिदायत दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close