खास खबरमध्य प्रदेश

नगर निगम सीमा से बाहर शिफ्ट होंगी दूध डेयरियां

जबलपुर :नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी नये दिशा-निर्देशानुसार दूध डेयरियों को नगर सीमा क्षेत्र से बाहर शिफ्ट करने भूमि तलाशने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है। अपर कलेक्टर संदीप जी आर की अध्यक्षता में आज इस बारे में आयोजित की गई एक बैठक में डेयरी संचालको को तिनसा-तिनसी और खमरिया के समीप उपलब्ध भूमि का अधिकारियों के साथ सयुंक्त रूप से मुआयना करने कहा गया है ।
अपर कलेक्टर ने बैठक में कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा बढ़ते प्रदूषण को देखते हुये मई माह में नये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं । एनजीटी के इन दिशा-निर्देशों और प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा पर्यावरण प्रबंधन को लेकर जारी गाईड लाइन के अनुसार डेयरियों को शहरी क्षेत्र तथा नदी एवं नालों से दूर अन्यत्र शिफ्ट करने कहा गया है । अपर कलेक्टर ने डेयरी संचालकों से कहा कि वे प्रशासन द्वारा चिन्हित की गई भूमि का अधिकारियों के साथ अवलोकन कर शीघ्र सहमति प्रदान करें ताकि इन स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं के विकास को लेकर आगे की कार्यवाही प्रारम्भ की जा सके ।
अपर कलेक्टर ने बैठक में बताया कि डेयरी को नगर निगम सीमा से बाहर शिफ्ट करने में ऐसे स्थानों को ही चिन्हित किया गया है जहाँ डेयरियों से निकलने वाले वाला गन्दा पानी, नदियों या नालों में जाकर न मिले । उन्होंने कहा कि चयनित स्थलों पर डेयरी संचालकों को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाण्ट भी लगाने होंगें । अपर कलेक्टर ने डेयरी संचालकों को निर्धारित प्रारूप में दुधारू पशुओं की संख्या शीघ्र देने के निर्देश दिये हैं । ताकि डेयरियों की शिफ्टिंग के लिये आवश्यकतानुसार और भी स्थानों का चयन किया जा सके ।
बैठक में मौजूद डेयरी संचालकों ने नगर निगम सीमा क्षेत्र से बाहर डेयरियों को शिफ्ट करने पर सहमति व्यक्त की । बैठक में सयुंक्त कलेक्टर एवं एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया, डिप्टी कलेक्टर दीपाश्री गुप्ता, उप संचालक पशु सेवा डॉ वाजपेयी एवं प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अधिकारी भी मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close