जरा हटकेमध्य प्रदेश

नेशनल हाईवे के बीचोबीच लहलहा रही सोयाबीन की फसल

अक्सर कर आपने सड़क में तेज रफ्तार से भागते हुए वाहनों को देखा होगा लेकिन यहाँ सड़क के बीचोबीच सोयाबीन की फसल लहलहा रही है ,यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन मध्यप्रदेश के बैतूल में एक किसान ने एनएचआई के बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे पर बने डिवाइडर पर सोयाबीन की फसल ही उगा दी.मामला सामने आने के बाद से नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और स्थानीय प्रशासन हैरान है.

बैतूल में बो दी सोयाबीन की फसल ,

यह मामला बैतूल से कई किलोमीटर दूर भोपाल की तरफ आने वाले हाईवे का है. यहां NHAI बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे का निर्माण कर रहा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से यहां हाईवे के बीचोबीच डिवाइडर पर सोयाबीन की फसल लहलहाती देख हर कोई हैरान है. मामला स्थानीय प्रशासन की जानकारी में पहुंचा तो तहसीलदार इस जगह पर पहुंचे तो हाईवे पर सोयाबीन की खेती देख हैरान हो गए.फसल की नपति की गई तो पता चला कि नेशनल हाइवे के बीच बने डिवाइडर पर 10 फीट चौड़ी और लगभग 300 फीट लंबी जगह पर लल्ला यादव नाम के किसान ने सोयाबीन की बोवनी कर दी है. इसके बाद तहसीलदार ने तत्काल राजस्व कर्मचारियों और पटवारी को जांच के आदेश दिए हैं और जल्द ही जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है.

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश,

वहीँ आजतक की खबर के मुताबिक तहसीलदार ओमप्रकाश चोरमा ने बताया कि ‘सूचना मिली थी कि फोरलेन के डिवाइडर पर किसी किसान ने सोयाबीन की फसल लगाई है. मौके पर जांच की तो सूचना सही पाई गई. इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. प्रतिवेदन आने के बाद कार्रवाई की जाएगी’.वहीं हाईवे पर फसल उगा देने वाले किसान लल्ला यादव ने बताया कि ‘उसने अपने खेत पर सोयाबीन की बोवनी की हुई है. खेत पर सोयाबीन की बोवनी के बाद जब 5 किलो सोयाबीन का बीज बच गया था. बीज खराब ना हो इसलिए डिवाइडर पर डाल दिया था. थोड़े दिन बाद जब उसमें सोयाबीन की फसल निकल आई तो उसको पानी और दवाई देने लगा’.बहरहाल हाईवे के बीचोबीच फसल तो लहरा गई है. अब देखना यह है कि स्थानीय प्रशासन इस पर क्या फैसला लेता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close