खास खबरराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने दूसरी बार की मन की बात देशवासियों को दिया ये संदेश

नई दिल्ली :लोकसभा चुनाव जीतने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जलनीति, अमरनाथ यात्रा, चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग, विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए क्विज कॉम्पीटिशन समेत कई विषयों का जिक्र किया.

जलनीति के लिए काम कर रही है सरकार

जलनीति पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जल संरक्षण लोगों के दिल को छूने वाला विषय है. पानी के विषय ने इन दिनों हिन्दुस्तान के दिलों को झकझोर दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार और एनजियो जल संरक्षण के लिए युद्ध स्तर पर कुछ-ना-कुछ कर रहे हैं. इसका शानदार उदहारण झारखंड का आरा केरम गांव है. वहीं मेघालय देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने अपनी जल-नीति तैयार की है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकार को बधाई भी दी. पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा में उन फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिनमें कम पानी की जरुरत होती है और किसान का भी कोई नुकसान नहीं होता है.

रिकॉर्ड श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरनाथ यात्रा की सफलता के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कश्मीर के लोग अमरनाथ यात्रियों की सेवा और मदद करते हैं. इस बार अमरनाथ यात्रा में पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग अमरनाथ यात्रा से लौटकर आते हैं, वह जम्मू-कश्मीर के लोगों की गर्मजोशी और अपनेपन की भावना के कायल हो जाते हैं. वहीं उत्तराखंड में भी चार धाम की यात्रा के लिए रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे हैं.

छात्रों के लिए श्रीहरिकोटा जाने का मौका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विद्यार्थियों के लिए दिलचस्प प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि क्विज कॉम्पीटिशन के जरिए सबसे ज्यादा नंबर पाने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा ले जाया जाएगा और चंद्रयान 2 की लैडिंग देखने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि क्विज कॉम्पीटिशन के जरिए श्रीहरिकोटा जाने का जो अवसर मिलने वाला है, इसको किसी भी हालत में जाने मत देना. पीएम मोदी ने कहा कि माइगॉव ऐप पर 1 अगस्त को क्विज की जानकारी दी जाएगी.

कश्मीर के लोगों में विकास के लिए उत्साह

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कश्मीर के लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए बेताब हैं. पीएम ने कहा कि बैक टु विलेज कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दूर-दराज के गांवों से भी लोग शामिल हुए. शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग के गांवों में अधिकारियों का भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग नफरत फैलाना चाहते हैं, वे अपने मकसद में कभी सफल नहीं हो पाएंगे.

चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग देश की सफलता

प्रधानमंत्री ने चंद्रयान मिशन 2 का जिक्र करते हुए कहा कि हमें अपनी प्रतिभा पर भरोसा करना चाहिए. वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक करके चंद्रयान की तकनीकी खामी को इतनी जल्दी ठीक कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जीवन में मुश्किलों को पार करने की हिम्मत होनी चाहिए. आसमान के पार और अंतरिक्ष में भारत की सफलता गर्व का प्रतीक है.

चैम्पियन्स ने बढ़ाया देश का सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के चैम्पियनों को बधाई देते हुए कहा, हमारे देश के दस चैम्पियन्स ने टूर्नामेंट में मैडल जीते. इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने तो एक से ज्यादा खेलों में मैडल जीते. पीएम मोदी ने कहा कि यह देश के लिए गर्व की बात है और हमारे देश का सम्मान बढ़ा है.साभार आजतक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close