खास खबरमध्य प्रदेश

प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार स्थापित करने के संभागायुक्त ने दिए निर्देश


जबलपुर :कोरोना काल मे दूसरे प्रदेशों से काम कर गांव लौटकर आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार दिलाने के लिए सम्भागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने कहा है कि सम्भाग के जिलों में आ रहे प्रत्येक प्रवासी मजदूर को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार में स्थापित किया जाये । उन्होनें कहा कि प्रवासी श्रमिक और कर्मियों के संबंध में सर्वे कर उनकी कार्य की योग्यता का आंकलन किया जाये । क्योंकि जो लोग जिलों मे वापस लौट रहे है, उनमें अलग-अलग तरह की योग्यताएं है ।

रोजगार के उचित अवसर करवाये जाए उपलब्ध


सम्भागायुक्त श्री चौधरी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये दिषा निर्देष दे रहे थे ।उन्होंने कहा प्रवासी श्रमिक को गांव, विकासखण्ड और जिला मुख्यालय सहित जिले से बाहर जहां भी उनके लिये उचित रोजगार के अवसर मिले वहां नियोजित कराना है । सम्भागायुक्त ने नवाचार के साथ ठोस और व्यवहारिक कार्य योजना बनाने के निर्देष दिये । उन्होंने कहा योजना बनाने में जनप्रतिनिधियों, रोजगार, उ़द्योग विभाग तथा रोजगार नियोजन से जुड़े विषेषज्ञों की सलाह और सेवायें ली जाये । इसके लिये उन्होंने जिला पंचायतों के सी.ई.ओ. को दो सप्ताह का समय दिया । सम्भागायुक्त ने कहा जिलों में मनरेगा और अन्य योजनाओं में बड़ी संख्या में श्रमिकों को रोजगार मिला है । उन्होंने मनरेगा के कार्यो में साथ नियोजित श्रमिकों की जानकारी ली । सम्भागायुक्त ने बताया कि राज्य स्तर की समीक्षा में ग्रामीण विकास के लिये जबलपुर सम्भाग में हो रहे कार्यो और प्रयासों को सबसे अच्छा आंका गया है । उन्होंने कहा कि इसे कायम रखा जाये । योजनाओं के अंतर्गत निर्माण कार्यो को षीघ्र पूर्ण किया जाये ।
सम्भागायुक्त श्री चौधरी ने निर्देष दिये कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी ग्राम पंचायतों का दौरा करें । ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि विश्राम करें और ग्रामीण विकास को और गति प्रदान करें । वर्षाकाल के पहले स्टापडेम, जल संरचनाओं से संबंधित निर्माण कार्य पूरे कर लिये जाये । मिट््टी के कार्य पूरे कर लिये जाये ।
सम्भागायुक्त ने निर्देष दिये कि वर्षा ऋतु में वृृहद स्तर पर सफल वृृक्षारोपण के लिये पौधे प्राप्त करने, गड््डा खनन आदि कार्य पूरे कर लिये जाये । उद्यानिकी विभाग और वन विभग से समन्वय बनाकर पौधे प्राप्त करें । नर्सरियों का निरीक्षण कर लेवे । सम्भागायुक्त ने गौषाला निर्माण और संचालन की समीक्षा में निर्देष दिये कि पूर्ण हो चुके गौषाला भवनों में गौषालाओं का संचालन षुरू किया जाये । संचालन की जिम्मेदारी स्व-सहायता समूहों या ग्राम पंचायत को सौंपी जाये । पानी और भूसा का इंतजाम कर लिया जाये ।ग्रामीण विकास में नदी पुनर्जीवन योजना के बेहतर क्रियान्वयन की जरूरत रेखांकित करते हुए सम्भागायुक्त ने कहा कि ग्रामीणों को इस कार्य में जोड़कर बहुवर्षीय कार्ययोजना अमल में लायी जाये ।
सम्भागायुक्त ने कहा कि कपिलधारा योजना के अंतर्गत प्रत्येक कार्य का तकनीकी मूल्यांकन करा कर उसे पूरा किया जाये । उन्होंने आंगनबाड़ी भवन निर्माण की समीक्षा की । सभी षालाओं में किचिन षेड निर्माण को पूरा करने के निर्देष दिये गये ।मुख्य कार्यपालन अधिकारियों ने बताया कि महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बड़ी संख्या में मास्क बनाकर कोविड संक्रमण की रोकथाम में उल्लेखनीय योगदान दिया गया है । अब वे इस कार्य के साथ षालेय विद्यार्थियों के लिये गणवेष बनाने के लिये तैयार है । सिलाई केन्द्रों का चयन कर लिया गया है । सम्भागायुक्त ने कहा कि इन महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं का उन्मुखीकरण प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाये ।सम्भागायुक्त ने किसानों को खरीफ फसलों के लिये बीज-उर्वरकों की सुगम आपूर्ति बनाने, अमानक खाद, बीज कीटनाषकों के लिये दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये । उन्होंने कहा कि सी.ई.ओ. सुनिष्चित करें कि किसानों को मण्डी में फसल बिक्री करने पर अच्छा मूल्य मिले । सम्भागायुक्त ने कहा मध्यान्ह भोजन योजना की राषि हितग्राही के खाते में षासन द्वारा प्रदान की गयी है । षासन की इस कार्यवाही से ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को अवगत कराया जाये ।सम्भागायुक्त ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कार्य और प्रयासों की समीक्षा करते हुए कहा कि अब प्रत्येक क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाना है । क्षेत्रों को खोलना है । लेकिन इस दौरान सोषल डिटेस्टिंग और अन्य सावधानियों का भी पूरा पालन करना है । उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत कार्यालयों को सक्रिय किया जाये । अधिकारी ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करें ।
बैठक में सम्भागायुक्त कार्यालय में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र, संयुक्त आयुक्त अरविन्द यादव तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close