खास खबरमध्य प्रदेश

बैंक खाता सहित ए.टी.एम, क्रेडिट,डेबिट कार्ड,के पासवर्ड और ओ.टी.पी.की जानकारी न दें किसी को कलेक्टर ने किया आग्रह


जानकारी मांगने वाले फोन नंबर की सूचना सायबर सेल को दें
जबलपुर :कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने सभी शासकीय कर्मियों को आगाह किया है कि वे किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति या शासकीय विभाग का हवाला देकर बैंक खाता, ए.टी.एम. कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड, पिन नंबर आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगने वालों को किसी भी हाल में अपने बैंक खातों से संबंधित कोई भी जानकारी किसी को न देवें। जानकारी मांगने वाले ऐसे फोन व मोबाइल नंबरों की सूचना तत्काल सायबर सेल को दें।कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि हाल ही में कुछ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं बी.एल.ओ. के खाते से राशि धोखे से निकाली गयी है। ऐसे प्रकरणों में एक अज्ञात नंबर से फोन आता है और उन्हें लंबित शासकीय भुगतान का हवाला देकर ओ.टी.पी. नंबर आने पर बताने को कहा जाता है। झांसे में आकर ओ.टी.पी. नंबर बताने के बाद उनके बैंक खाते से राशि निकल गयी।कलेक्टर श्री यादव ने शासकीय कर्मियों को इन सब स्थितियों के मद्देनजर सावधानी बरतने की हिदायत दी है। साथ ही किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति एवं शासकीय विभाग का हवाला देकर यदि बैंक का खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, प्री-पेड कार्ड नंबर, पासवर्ड, ओ.टी.पी. नंबर, पिन नंबर, सी.वी.वी. नंबर एवं यू.पी.आई. पिन नंबर एवं अन्य व्यक्तिगत जानकारी माँगी जाती है तो उसे यह जानकारी प्रदान नहीं करने की सलाह दी है।
कलेक्टर ने कहा है कि किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति एवं शासकीय विभाग द्वारा किसी भी शासकीय सेवकों से इस संबंध की व्यक्तिगत जानकारी मोबाइल नंबर, टेलीफोन नंबर, ईमेल एवं अन्य जानकारियाँ सोशल मीडिया के माध्यम से कभी भी नहीं मांगी जाती है।
इसलिये सभी शासकीय सेवक सदैव सावधान एवं सतर्क रहें। किसी के बहकावे में आकर अति संवेदनशील एवं गोपनीय जानकारी किसी को भी साझा न करें। ताकि शासकीय सेवक अपनी जमा पूँजी को धोखेबाजों से बचा सकें। सभी शासकीय सेवकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचने की सलाह दी जाती है। कोई भी इस तरह का फोन आने पर साइबर सेल में सूचित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close