खास खबरमध्य प्रदेश

भले ही कर्ज लेना पड़े पर किसानों के नुकसान की भरपाई करूँगा : मुख्यमंत्री चौहान



भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चाहे उन्हें कर्ज लेना पड़े, वे किसानों के नुकसान की भरपाई राहत की राशि और फसल बीमा से करेंगे। मुख्यमंत्री शुक्रवार को गैरतगंज में प्रभावित फसलों का जायजा लेने के बाद किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सिलवानी के विधायक श्री रामपाल सिंह भी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से कहा कि लगता है ईश्वर ने उन्हें कोरोना से लड़ने और किसानों के दुख-दर्द दूर करने के लिए ही फिर मुख्यमंत्री बनाया है। उन्होंने किसानों से कहा कि आंखों में आंसू मत लाना, मैं परिश्रम की पराकाष्ठा करके आपको संकट से पार निकालकर ले जाऊंगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ सोयाबीन और उड़द फसलों में लगे यलो-मौजिक रोग के चलते फसलों के नुकसान का खेतों मे जाकर निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने जिला-प्रशासन को निर्देश दिए कि सर्वे का काम शीघ्र करें और किसी भी प्रकार की हड़बड़ी न हो इसका भी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रभावित किसान फसलों के सर्वे के बाद राहत और बीमा राशि से वंचित नहीं रहे। सर्वे में पंचायत के 5 सदस्यों को भी रखें जिससे कोई गड़बड़ी नहीं हो। उन्होंने बेगमगंज और सिलवानी के किसानों को आश्वस्त किया कि पूर्व में हुई गड़बड़ी की जांच के साथ इस बार पारदर्शी तरीके से सर्वे होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार बाढ़ पीड़ितों की मदद के साथ ही गरीब किसानों की मदद में सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रही है। दिन-रात एक करके पिछले हफ्ते ही बाढ़ में फंसे 13 हजार लोगों की जान बचाई गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रायसेन जिले का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा और हजारों की संख्या में शीघ्र ही राशन पर्ची देकर राशन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना से प्रभावित ग्रामीण छोटे व्यापारियों को आश्वस्त किया कि उन्हें मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना से 10 हजार की रकम दिलाई जाएगी और उसकी गारंटी वे स्वयं लेंगे।
आँखों में आँसू मत लाना, सरकार और मैं किसानों को संकट से निकालूँगा – मुख्यमंत्री श्री चौहान
इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गैरतगंज से लगे ग्राम सहजपुर के खेतों मे पहुँचकर यलो-मौजिक रोग से प्रभावित हुई सोयाबीन फसल का जायजा लिया। श्री चौहान को कृषि अधिकारियों ने बताया कि लगातार 3 हफ्ते से बारिश नहीं होने के कारण यह प्रकोप हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषक श्री महेंद्र यादव को भी सांत्वना दी और कहा कि आंखों में आंसू मत लाना, सरकार और मैं आपको इस संकट से पार निकालेंगे। उन्होंने मौके पर उपस्थित किसानों को हरसम्भव मदद का भरोसा दिलाया।गरीबों के भारी-भारी बिजली के बिल स्थगित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के भारी-भारी बिजली के बिल उन्होंने स्थगित कर दिये हैं और इस माह से माहवार नये बिल आएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण की सभी योजनाएं बंद कर दी गई थीं, संबल सहित ऐसी सभी योजनाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं। श्री चौहान ने कहा कि अब किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रायसेन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की किश्त जमा करने की तारीख अब 7 सितम्बर कर दी गई है। विधायक श्री रामपाल सिंह ने तिथि बढ़ाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
प्रदेश में लैब से लेकर ऑक्सीजन, दवाई, वेंटिलेटर और अस्पतालों की व्यवस्था की है
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को संबोधित करते हुये कहा कि कोरोना से जंग के लिए प्रदेश में लैब से लेकर आक्सीजन, दवाई, वेंटिलेटर और अस्पताल आदि की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अब इस संक्रमण से लड़ सकेगा। नागरिक इससे घबरायें नहीं, सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य के बेहतर संसाधन उपलब्ध कराये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान किसानों के बीच जाकर उनकी समस्याओं से भी रूबरू हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close