खास खबरमध्य प्रदेश

भोजन और राशन पाकर खुश हुए लद्दाखी छात्रों ने जबलपुर जिला प्रसासन सहित मुख्यमंत्री की सराहना


जबलपुर :जबलपुर में रहकर पढ़ाई करने वाले केन्द्र शासित क्षेत्र लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के 11 छात्रों के भोजन-राशन का इंतजाम कर जिला प्रशासन ने बड़ी मानवीय पहल की है । मदद मिलने से खुश इन सभी छात्रों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुक्त कंठ से सराहना की और जबलपुर के जिला प्रशासन के प्रति आभार जताया ।
लॉकडाउन की वजह से जबलपुर में फंसे छात्रों ने केन्द्र शासित क्षेत्र के छात्रों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन पर मदद मांगी थी । इस पर लद्दाख के रेसीडेंट कमिश्नर ने जबलपुर के जिला प्रशासन से इन छात्रों की मदद करने का आग्रह किया था । कलेक्टर भरत यादव ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए तत्काल एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे को इन छात्रों के लिए सभी जरूरी मदद तत्काल मुहैया कराने के निर्देश दिये थे ।


कलेक्टर के निर्देश पर श्री पांडे ने तत्काल इन छात्रों से संपर्क कर उनकी जरूरतों को जाना और समझा । उन्होंने करीब-करीब हर छात्र से बात की । इन छात्रों का नेतृत्व करने वाले मोहम्मद हसन और बासित अली साबरी ने एसडीएम को भोजन के लिए राशन, शक्कर, चायपत्ती, दूध, खाद्य तेल, नमक आदि की जरूरत बताई । इस पर वे मोहम्मद हसन को तत्काल गोरखपुर क्षेत्र के एक किराना स्टोर लेकर पहुंचे और उन्हें 10 किलो राशन सहित जरूरत का सभी सामान दिलाते हुए दुकानदार को ताकीद किया कि आगे भी इन्हें आवश्यकतानुसार सामग्री प्रदान करते रहें । इसका भुगतान एसडीएम स्वयं करेंगे ।
उन्होंने छात्रों को अपना, तहसीलदार और पटवारी का मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि वे किसी भी वक्त उनसे किसी भी प्रकार की मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं । श्री पांडे ने छात्रों से रूपये-पैसों की भी जानकारी ली कि यदि उन्हें जरूरत होगी तो वे उन्हें वह भी देंगे । उन्होंने छात्रों से कहा कि आप कमरे में ही रहकर पढ़ाई करें, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें । जिला प्रशासन आपकी हर चिंता का समाधान करेगा ।
घरवालों से कह दिया हमारी चिंता न करें:
मदद पाकर प्रफुल्लित छात्रों ने मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया । छात्रों ने कहा कि उन्हें मदद जैसा नहीं बल्कि ऐसा लगा जैसे कोई अपने घर का सदस्य उनकी हेल्प कर रहा है । छात्रों ने बताया कि उन लोगों ने अपने घर वालों को भी बता दिया है कि वे हमारी चिंता न करें, यहाँ की सरकार व प्रशासन हमारी भरपूर मदद कर रहा है ।
लॉकडाउन की वजह से जबलपुर में फंसे कुल 11 छात्रों में से 9 लद्दाख और 2 जम्मू-कश्मीर के हैं । इन छात्रों में मोहम्मद हसन, मंजूर अली, बासित अली साबरी, एजाज अहमद, असीम हुसैन, जहीर अब्बास, मुख्तार अली, फयाज अली, स्टैनजिन, जाहिद हुसैन और असगर अली शामिल हैं । इनमें से तीन छात्र दीनदयाल चौक क्षेत्र में, 6 गोरखपुर तथा दो सदर एरिया में रह रहे हैं । ये छात्र यहां के निजी कॉलेजों से बी. फार्मा, इंजीनियरिंग व साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं । अप्रैल माह में सेमेस्टर की संभावित परीक्षा देने के उद्देश्य से ये सभी छात्र यहां रूक गए थे और बाद में लॉकडाउन हो गया । जिससे आवागमन के साधन ही बंद हो गए और फिर वे घर नहीं जा सके । लेकिन अब यहां हम लोगों को कोई परेशानी या दिक्कत नहीं है। छात्रों ने बताया कि उनके अधिकांश साथी वापस चले गए हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close