मतगणना की व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय

शेयर करें:

जबलपुर : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने लोकसभा चुनाव की 23 मई को होने वाली मतगणना की व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है। उन्होंने इस बारे में आदेश जारी कर अधिकारियों को सौंपे गए समस्त कार्यों को तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश भी दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश में अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग को मतगणना से संबंधित सभी प्रकार के प्रशिक्षणों के आयोजन का दायित्व सौंपा गया है तथा उन्हें मतगणना के दिन स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्षों तक ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी भी दी गई है।
आदेश में जिला पंचायत की सीईओ एवं अपर कलेक्टर रजनी सिंह को मतगणना स्थल पर बनाए जाने वाले मीडिया सेंटर से संबंधित कार्य सौंपे गए हैं। उन्हें मीडिया सेंटर की बैठक व्यवस्था तथा मतगणना स्थल के बाहर पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम संबंधी कार्य का प्रभार भी दिया गया है।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सलोनी सिडाना को चक्रवार मतगणना के सारणीयन का प्रभारी बनाया गया है। अपर कलेक्टर डॉ सिडाना मतगणना हेतु पुलिस दल की व्यवस्था, मतगणना के बाद सील ईव्हीएम को स्ट्रांग रूम में रखवाने की जिम्मेदारी भी संभालेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगर निगम आयुक्त चंद्रमौलि शुक्ला को मतगणना स्थल की साफ-सफाई, पेयजल एवं खान-पान की व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी है। जबकि अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी को मतगणना कर्मियों की नियुक्ति का दायित्व दिया है। आदेश में संयुक्त कलेक्टर एवं विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया को मतगणना की मॉकड्रिल की तैयारी, वीडियोग्राफी और मतगणना स्थल से संबंधित पास जारी करने का कार्य सौंपा गया है।
आदेश के अनुसार जबलपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय ईटीपीबीएस एवं पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के समस्त कार्य देखेंगे। उन्हें आब्जर्वर फोल्डर एवं रिपोर्ट तैयार करने का कार्य भी सौंपा गया है। जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला को मतगणना कर्मियों के रेण्डमाइजेशन संबंधी कार्य दिया गया है । लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता एवं शिवेन्द्र सिंह को मतगणना स्थल के लेआउट के मुताबिक सभी व्यवस्थाएं करने तथा नुरूल हुड्डा सिद्दीकी को मतगणना स्थल पर विद्युत आपूर्ति बनाए रखने की जिम्मेदारी दी गई है । प्रबंधक ई-गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी को मतगणना स्थल पर सीसीटीव्ही की स्थापना एवं मॉनीटरिंग कार्य तथा सुविधा एप पर चक्रवार मतगणना परिणामों की एंट्री का दायित्व सौंपा गया है।