खास खबरमध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री चौहान ने पंचायतों को पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि जारी,वित्त वर्ष में दिए गए कुल 3984 करोड़

पंचायतों को कार्यों के लिए मिलेगी पर्याप्त धन राशि

भोपाल :मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि देश की सत्तर प्रतिशत आबादी गांवों में निवासरत है। गांवों की तस्वीर बदलने का दायित्व पंचायत प्रतिनिधियों का है। राज्य सरकार इन कार्यों के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होने देगी। पंचायत प्रतिनिधि विकास कार्यों का पूरी प्रतिबद्धता, पारदर्शिता और ईमानदारी से संचालन करें। मुख्यमंत्री चौहान ने 15वें वित्त आयोग अनुदान की 996 करोड़ राशि, पंचायतों को सिंगल क्लिक से ई-ट्रांसफर की। इस अवसर पर उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित भी किया। मंत्रालय से आयोजित इस वर्चुअल संवाद में मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना काल में पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा की गई व्यवस्थाओं और कार्यों के लिए उनकी सराहना की।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत प्राप्त 996 करोड़ रूपए पंचायतों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे पेयजल और स्वच्छता से संबंधित कार्य कराये जाना है। इस वित्तीय वर्ष में अब तक पंचायतों को 15 वें वित्त आयोग से तीन हजार 984 करोड़ रूपए उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं। इससे ग्रामों की तस्वीर बदलेगी। इस मौके पर बताया गया कि कुल राशि का 85 प्रतिशत ग्राम पंचायत, 10 प्रतिशत जनपद पंचायत और 5 प्रतिशत जिला पंचायतों को उपलब्ध कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंच परमेश्वर योजना गांवों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इससे ग्राम पंचायतों ने पेयजल, जल संरक्षण, अधोसंरचना निर्माण और कोरोना महामारी से बचाव के लिए सैनेटाइजर, मास्क, प्रवासी श्रमिकों की भोजन व्यवस्था, आश्रय तथा अन्य प्रशासनिक कार्य संचालित किए हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना, पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न वितरण की तैयारियों और संबल योजना के क्रियान्वयन की स्थित की जानकारी भी ली।
प्रधानमंत्री 12 सितम्बर को करेंगे 1.50 लाख आवासों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री चौहान ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितम्बर को एक लाख 50 हजार आवासों का सिंगल क्लिक से लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री, वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों का समारोहपूर्वक गृह प्रवेश आयोजित करें। कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंचायतों को उपलब्ध कराई जा रही राशि से पंचायतें सामुदायिक स्वच्छता परिसर, पेयजल कूप, नल-जल संबंधी कार्य, रूफ वाटर हार्वेस्टिंग, साफ-सफाई व स्वच्छता के कार्य और जल संरक्षण संबंधी निर्माण कार्य करा सकेंगी।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिला व जनपद पंचायतें एन.आई.सी. से तथा सभी ग्राम पंचायतों को वैब लिंक के माध्यम से जोड़ा गया था। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत पदाधिकारियों से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजनाओं को पंचायतें गति दें। इसके लिए सभी मिलकर कार्य करें। विशेष रूप से छोटे-छोटे कार्य करने वालों के व्यवसाय को पटरी पर लाने के लिए ग्रामीण पथ विक्रेता कल्याण योजना के बेहतर क्रियान्वयन में सहयोग दें। पंचायत राज की असल भावना को जमीन पर उतारें।
मुख्यमंत्री चौहान की हितग्राहियों से बातचीत
मुख्यमंत्री चौहान को नरसिंहपुर की चावर पाठा जनपद पंचायत की सडूमर पंचायत की प्रधान सुश्री मोना कौरव ने बताया कि ग्राम में गौशाला का विकास किया है। पंचायत में पांच करोड़ से अधिक कार्य किए गए हैं। स्मार्ट पंचायत के निर्माण की पहल हुई है। स्वास्थ्य केंद्र की शक्ल बदल गई है। आयुष विभाग सक्रिय हो गया है। मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे।
मुख्यमंत्री चौहान ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि आप सभी में बदलाव की तड़प होना चाहिए। सुश्री मोना ने बताया कि ग्राम की प्राचीन हवेली और तालाब के संरक्षण की भी पहल की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके लिए पंचायत की सराहना की और बधाई दी।
मुख्यमंत्री चौहान ने बैतूल के ग्राम पंचायत मासोद के सरपंच श्री भास्कर मगरदे से भी बातचीत की। उन्होंने रोजगार दिलवाने के प्रयासों की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मासोद में भारत माता मंदिर निर्माण की सराहना की।
सागर जिले के जैसीनगर जनपद पंचायत के गेहुंरास बुजुर्ग पंचायत की प्रधान श्रीमती हेमलता सिंह ने बताया कि ग्राम के युवा बुदनी की फैक्ट्री में प्रशिक्षण के लिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस ग्राम पंचायत की महिला सदस्यों से भी चर्चा की। उन्होंने कहा आपको पर्याप्त राशि प्रदान की जाएगी, परिश्रम से कार्य करें।
जिला पंचायत मुरैना की प्रधान गीता देवी ने जल संरक्षण प्रयासों का विवरण दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि मास्क निर्माण से ग्रामीण महिलाओं ने आय अर्जित की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा स्व-सहायता समूह ड्रेस तैयार करने का भी कार्य करें। श्रीमती गीता देवी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि जिले में स्ट्रीट वेंडर्स के पंजीयन का कार्य बड़े पैमाने पर करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जैव विविधता का प्रथम पुरस्कार मुरैना को मिलने पर बधाई भी दी।मुख्यमंत्री चौहान ने धार जिले के जनपद पंचायत बदनावर के संजय से भी बातचीत की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close