अपराधमध्य प्रदेश

मैनेजर को लूटने वाले आरोपीयों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

जबलपुर :भारत फायनेंस कम्पनी के संगम मैनेजर के चेहरे पर मिर्च पाउडर फेंक कर मारपीट कर लूटने वाले दोनों आरोपीयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर छीने हुये रूपयों में से 1 लाख 4 हजार रूपये, एवं टैबलेट आदि जप्त करते हुए कार्यवाही की है,

घटना का विवरण-    

पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कटंगी थाना में दिनंाक 11-08-2020 को शासकीय अस्पताल कटंगी से सूचना प्राप्त हुयी थी कि ग्राम धनोली में 2 अज्ञात व्यक्ति मोटर सायकिल सवार जयलाल कुशवाहा को रोक कर मारपीट कर उसके रूपये से भरे बैग को छीनकर भाग गये है, मारपीट से आयी चोटेा के कारण जयलाल कुशवाहा को उपचार हेतु लाया गया था जिसे जबलपुर रेफर कर दिया गया है। घायल को मेट्रो अस्पताल में भर्ती कराये जाने की सूचना पर मेट्रो अस्पताल पहुंची पुलिस को घायल जयलाल कुशवाहा उम्र 32 वर्ष निवासी पेट्रोल पम्प के पास कूड़न मोहल्ला कटंगी ने बताया था कि वह भारत फायनेस कम्पनी मे संगम मैनेजर के पद पर कार्यरत है तथा गु्रप कलेक्शन का काम करता है, दिनंाक 11-08-2020 को वह ग्रुप कलेक्शन करने के लिये अपनी टीव्हीएस मोटर सायकिल क्रमांक एमपी 19 एमक्यू 8351 से निकला था, उसने क्रमशः ग्राम जमुनिया, पड़रिया, 27 मील एव आखिरी गु्रप कलेक्शन ग्राम धनोली में किया था ग्रुप कलेक्शन की कुल रकम 1 लाख 5़0 हजार रूपये एवं एक सेमसंग कम्पनी का टेबलेट एक काले रंग के बैग में रखकर मोटर सायकिल से ग्राम धनोली से कटंगी वापस आ रहा था वापस आते समय जैसे ही ग्राम धनोली मोड़ के पास शाम लगभग 4 बजे पहुंचा , मोड़ पर 2 व्यक्ति मुंह पर सफेद रंग का गमछा बांधे हुये खड़े थे जिनका चेहरा नही दिखाई दे रहा था एक हरे रंग की चैक शर्ट एव काला पेट पहने हुये तथा दूसरा व्यक्ति सफेद रंग की शर्ट एवं कालें रंग का पेंट पहने , अपने हाथ में डंडा लिये था दोनों की उम्र लगभग 28 वर्ष की होगी , दोनों व्यक्ति ने उसकी मोटर सायकिल को सामने से रोका और एक व्यक्ति ने उसके चेहरे पर लाल र्मिच का पावडर फैंका तभी दूसरे व्यक्ति ने उसके सिर पर डंडा मारा जिससे उसके सिर में चोट आ गयी और वह जमीन  पर गिर गया तभी उसके काले रंग के बैग केा उससे छीनकर दोनों वहां से भाग गये इसके बाद उसने कम्पनी के बी.एम. मुकेश पटैल को फोन लगाकर घटना की जानकारी दी तब मुकेश पटैल ने कम्पनी के दीपक कुशवाहा को उसकी मद्द के लिये भेजा जिसके साथ वह शासकीय अस्पताल कटंगी गया था।  रिपोर्ट पर धारा 394 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया।साथ ही घटित हुई घटना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। पुलिस अधीक्षक जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) द्वारा घटित हुई घटना को गम्भीरता से लेते हुये आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये आरोपियों की तलाश पतासाजी कर अविलम्ब गिरफ्तारी हेतु आदेशित किये जाने पर आदेश के परिपालन मे अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल एवं एस.डी.ओ.पी. पाटन श्री देवी सिंह द्वारा थाना प्रभारी कटंगी राकेश तिवारी के नेतृत्व में टीम गठित कर लगायी गयी ।  

ऐसे पकड़े गए आरोपी,

एसपी द्वारा गठित टीम के द्वारा घटनास्थल के आसपास के ग्राम धनोली, पड़रिया, बुंदली ,जमुनिया ,27 मील आदि ग्रामों में लगातार कैम्प कर पूछताछ की जा रही थी। दौरान पतासाजी के दिनांक 15-08-2020 को विश्वसनीय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि लाल रंग की बिना नंबर की एक्टीवा मे दो लडके संदिग्ध हालत में घूम रहे है, सम्भवतः एक्टीवा चोरी की है। सूचना पर पेाला तिराहे में टीम के द्वारा तत्काल घेराबंदी कर  2 युवकों को पकड़ा गया, जिन्होने पूछताछ पर अपने नाम प्रवीण उर्फ बल्लू बर्मन एवं अंकित गौड बताये, ली हुई एक्टीवा के सम्बंध मे पूछताछ करने पर पास मंे कोई दस्तावेज नहीं होना पाया गया, एक्टीवा चोरी की होने के संदेह मे सघन पूछताछ की गयी तो उक्त एक्टीवा को अंकित गौड के द्वारा माह मई में स्टेट बैंक कालोनी कोतवाली से चुराना स्वीकार किया, जिसके सम्बंध में थाना कोतवाली से पतासाजी की गयी तो थाना कोतवाली मे अपराध पंजीबद्ध होना पाया गया। दोनों आरोपियों को थाने लाया गया, एवं सघन पूछताछ की गयी तो  दिनाॅक 11-8-2020 को धनौली मोड के पास मोटर सायकिल से जा रहे एक व्यक्ति के चेहरे पर मिर्च पाउडर फेंक कर डण्डे से हमला कर बैग छीनकर भाग जाना स्वीकार किया। विवेचना के दौरान कम्पनी से कलेक्शन के सम्बंध मे स्टेटमेंट चाहे जाने पर कम्पनी द्वारा दिनाॅक 11-8-2020 को 1 लाख 22 हजार रूपये का कलेक्शन होना बताया।पकड़े गये देानों आरोपियों की निशादेही पर छीने हुये 1 लाख 22 हजार रूपये में से 1 लाख 4 हजार रूपये एवं बैग, पासबुक ,आईडी ,पैसे लेने की पावती, टेबलेट, फिंगर मशीन दिनांक 11/08/2020 को  कलेक्शन राशि की शीट जप्त किये गये है।


उल्लेखनीय भूमिका

आरोपियों को गिरफ्तार कर मशरूका बरामद करने में थाना प्रभारी कटंगी राकेश तिवारी ,उप निरीक्षक अमजद खान, सहायक उप निरीक्षक एन.एल. रजक, मिलन सिंह राजपूत आरक्षक विक्रम सिंह ,  राघवेन्द्र सिंह,   लवकेश,  आशीष , की सराहनीय भूमिका रही । पुलिस अधीक्षक जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) द्वारा टीम को नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत करने की घोषणा की गयी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close