चुनावबड़ी खबरमध्य प्रदेश

लोकतंत्र को मजबूत बनाने दौड़ पड़ा पूरा शहर

साइंस कलेज मैदान से शुरू हुई नियन रन फ़र डेमोक्रेसी की विशाल दौड़
जबलपुर के इतिहास में पहली बार हुई विशाल दौड़ में उमड़ा जनसैलाब
ऑब्जर्वर श्रीमती व्ही अमुथ्थावल्ली एवं श्री वेदप्रका मिश्रा की उपस्थिति में प्रासनिक अधिकारियों ने दिखाई रन फ़र डेमोक्रेसी को हरी झंडी
रन फ़र डेमोक्रेसी में शामिल होने धावकों में नज़र आया गज़ब का उत्साह
हर उम्र, वर्ग और तबके के धावकों ने लिया रन फ़र डेमोक्रेसी में हिस्सा
एक साथ 30 हज़ार से अधिक लोगों ने लिया मतदान का संकल्प
नगर निगम की व्यवस्थाओं की सभी ने की सराहना
जबलपुर ,लोकसभा चुनाव में शत् प्रतिशत मतदान का संदेश लेकर आज पूरा शहर दौड़ पड़ा। साइंस कलेज ग्राउंड में जैसे ही आमंत्रित अतिथियों ने दौड़ को हरी झंडी दिखाई तो धावकों ने पूरे उत्साह के साथ दौड़ना शुरू किया और जज़्बे के साथ उन्होंने 5 किलो मीटर तक का अपना सफर तय किया। नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आयोजित नियन रन फ़र डेमोक्रेसी का आज शनिवार 20 अप्रैल 2019 को भव्य एवं महाऐतिहासिक आयोजन किया गया जिसमें शत् प्रतिशत मतदान के लिए हज़ारों लोगों ने एक साथ दौड़ लगाई। सांईस कॉलेज मैदान से लेकर शहर के विभिन्न मार्गो पर विजयादामी जैसा माहौल एवं रंग बिरंगी प्रका व्यवस्था की बीच लोगों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। मैदान में स्टेज प्रोग्राम के दौरान उपस्थित 30 हजार से अधिक गणमान्यजनों को निर्वाचन आयोग की जनरल अब्जर्वर श्रीमती व्ही अमुथ्थावल्ली एवं आयोग के एक्सपेंडिचर अब्जर्वर श्री वेद प्रकाश मिश्रा, संभागायुक्त श्री राजे बहुगुणा, आई.जी. श्री विवके शर्मा, कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज, डी.आर.एम. श्री मनोज सिंह, निगमायुक्त श्री चन्द्रमौलि शुक्ला, सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्रीमती रजनी सिंह, एस.पी. श्री निमि अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री राहुल फटिंग, श्रीमती सलोनी सिडाना, अपर आयुक्त श्री गजेन्द्र सिंह नागे, श्री रोहित सिंह कौल, श्री आर.के. शर्मा, श्री राके अयाची, आदि की उपस्थिति में मत्तो बाई द्वारा शपथ दिलाई गयी। नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आयोजित महाऐतिहासिक नियॉन रन फॉर डेमोक्रेसी आयोजन को सभी के द्वारा सराहा गया।

एक साथ 30 हज़ार से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ
जबलपुर के इतिहास में पहली बार हुए इस विशाल आयोजन में भारी जनसैलाब उमड़ा। साइंस कलेज मैदान में मौजूद 30 हज़ार से अधिक लोगों ने एक साथ मतदान की सामूहिक शपथ भी ली। मतदाताओं को शपथ दिलाने जब अपने पारंपरिक वेशभूषा में मत्तो बाई मंच पर आईं तो हज़ारों की संख्या में उपस्थित लोगों का उत्साह चरम पर पहुंच गया और उन्होंने मत्तो बाई की बात मानकर लोकसभा चुनाव में मतदान की शपथ ली।
दोपहर से ही आने लगे थे प्रतिभागी
नियन रन फ़र डेमोक्रेसी को लेकर प्रतिभागियों के उत्साह का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बड़ी संख्या में प्रतिभागी दोपहर से ही साइंस कलेज मैदान पहुंचने लगे थे, जबकि इस विशाल मेगा रन के लिए शाम 7 बजे का समय निर्धारित किया गया था। लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने हर किसी ने खासा उत्साह दिखाया और रन फ़र डेमोक्रेसी में सम्मिलित होकर मतदान का संदेश दिया।
रन फ़र डेमोक्रेसी में सम्मिलित होने दूर-दूर से पहुंचे प्रतिभागी
नियन रन फ़र डेमोक्रेसी को लेकर शहर ही नहीं बल्कि दूसरे शहरों से भी प्रतिभागियों ने भी अपना पंजीयन कराने खासा उत्साह दिखाया। प्रतिभागियों को टी शर्ट एवं अन्य सामग्री के वितरण का कार्य पहले ही पूर्ण कर लिया गया था, अतः निर्धारित आयोजन स्थल पर प्रतिभागी अपनी किट, फ़ूड कूपन के साथ पहुंचे।
शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करेगा जबलपुर : श्री चंद्रमौलि शुक्ल
इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने रन फ़र डेमोक्रेसी के ज़रिए आज नया इतिहास रचा गया। भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल के द्वारा मेगा रन के आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई थी। नियन रन फ़र डेमोक्रेसी के आयोजन को सफल बनाने शहर के सभी सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्तिक, खेल, व्यापारिक, बैंकिंग और अन्य संस्थाओं और संगठनों से अनेक दौर की वार्ता की गई और लगातार संवाद के माध्यम से उनकी सहमति से इसे भव्य और व्यापक स्वरूप प्रदान किया गया। निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल ने बताया कि नियन रन फ़र डेमोक्रेसी में सम्मिलित होने प्रतिभागियों ने जो अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है उससे जबलपुर संसदीय क्षेत्र में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा।
इन मार्गों से होकर दौड़े धावक
निगमायुक्त ने बताया कि नियन रन फ़र डेमोक्रेसी के लिए जो मार्ग निर्धारित किया गया है वो साइंस कलेज मैदान से शुरू होकर, सांई बाबा मंदिर, माता मरियम चौक, एम्पायर चौक, इलाहाबाद बैंक चौक, होते हुए वापिस साइंस कलेज ग्राउंड पर समापन हुआ। निर्धारित रूट पर धावकों की इतनी अधिक संख्या देखकर हर किसी को हैरत हुई और वे धावकों के जज़्बे को अपलक निहारते रहे।
नियन लाइट की रौशनी से जगमगाया पूरा रूट
जबलपुर में पहली बार आयोजित रन फ़र डेमोक्रेसी के आयोजन को भव्य और आकर्षक स्वरूप प्रदान करने नगर निगम और स्मार्ट सिटी कम्पनी लिमिटेड द्वारा व्यापक तैयारियां की गई। निगमायुक्त और स्मार्ट सिटी कम्पनी लिमिटेड के कार्यपालिक निदेशक श्री चंद्रमौलि शुक्ल के मार्गदर्शन में दौड़ के रूट को नियन लाइट की रंगबिरंगी रौशनी से जगमग किया गया ताकि प्रतिभागियों के साथ ही शहरवासियों को एक नया अनुभव मिल सके। साइंस कलेज ग्राउंड से लेकर पूरे रूट को नियन लाइट से इस तरह रौशन किया गया कि पूरा क्षेत्र जगमगा उठा और हर किसी को उत्सवी माहौल का अहसास हुआ।
नागरिकों ने बढ़ाया धावकों का उत्साह
साइंस कलेज मार्ग से शुरू होकर दौड़ जैसे ही आगे बढ़ी तब पूरे मार्ग ओर नागरिकों का हुजूम लगा रहा। सड़क के दोनों किनारों ओर खड़े होकर नागरिकों ने धावकों का उत्साहवर्धन किया और इस पुनीत कार्य मे उनके योगदान और हौसले की सराहना की। अनेक स्थानों पर तो नागरिक धावकों के लिए पेयजल और अन्य सफ्ट ड्रिंक लेकर खड़े रहे ताकि उनकी थकान इस महायज्ञ में बाधक न बन पाए।
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
नियन रन फ़र डेमोक्रेसी आयोजन के दौरान भव्य स्टेज के ऊपर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका लुफ्त लोगों ने उठाया। इस दौरान एक से एक कलाकारों ने अपनी अपनी कला का प्रर्दान कर उपस्थित जनसैलाब को मनोरंजित किया।
10 स्थानों पर रॉक बैंड का आयोजन
नियन रन फ़र डेमोक्रेसी आयोजन के दौरान 10 स्थानों पर रॉंक बैंड का आयोजन किया गया, जो धावकों का स्वागत करते हुए मनोरंजित करने का कार्य कर रहा था। एक से एक उत्साहवर्धन प्रस्तुतियों की बीच धावकों ने जो एवं जबरदस्त उत्साह के साथ मतदान जागरूकता के लिए दौड़े।
श्याम बैंड के कलाकारों ने दी सुरीली प्रस्तुति और धावकों का किया वेलकम
विश्वप्रसिद्ध श्याम बैंड ने नियन रन फ़र डेमोक्रेसी में अपनी सुरीली प्रस्तुतियां देकर प्रतिभागियों और आमंत्रितजनों का भव्य स्वागत किया। इसके अलावा निर्धारित रूट के चिन्हित स्थलों पर रक बैंड के कलाकारों ने भी सुमधुर संगीत से प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान सभी प्रतिभागियों ने रंग बिरंगी परिधानों और कलरफुल प्रका व्यवस्था के बीच कलाईयों में कलरफल प्रकायुक्त बैंड बांधकर दौड़ लगाई। इस दौरान ऐसा लग रहा था मानो जैसे विजयादामी का मेला और दीपावली का त्यौहार मना रहे लोग। इस दौरान स्वल्पाहार, पेयजल, एवं प्राथमिक उपचार केन्द्र की व्यवस्था भी निगम प्रासन द्वारा कराई गयी थी।
आयोजन के दौरान ये भी रहे उपस्थित
उपायुक्त श्रीमती अंजू सिंह, संयुक्त संचालक श्री आाष दीक्षित, सहायक आयुक्त एकता अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री श्री एस.के. द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री श्री कमले श्रीवास्तव, िक्षा अधिकारी श्रीमती वीणा वर्गीस, व्याख्याता डॉ. शैलेन्द्र पाण्डे, स्मार्ट सिटी लिमिटेड से प्रासनिक अधिकारी श्री रवि राव, श्री अभिषेक दुबे, श्री अरूण सिंह, श्री बालेन्द्र शुक्ल, श्री अंकुर खरे, कैला भाटी, आदि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close