खास खबरमध्य प्रदेश

वन महोत्सव को बनाएं जन-आन्दोलन,मुख्यमंत्री चौहान


भोपाल :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वन महोत्सव अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। श्री चौहान ने लोगों से वन महोत्सव को जनान्दोलन का स्वरूप देते हुए पौधों की सुरक्षा करने की अपील की है। इस मानसून में चलने वाले वन महोत्सव में प्रदेश में साढ़े तीन करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है। पूरे प्रदेश में वन विभाग की नर्सरियों में तकनीकी मार्गदर्शन के साथ आम लोगों के लिए पौधे उपलब्ध करवाये गये हैं।
श्री चौहान ने संदेश में कहा है कि प्रदेश में हर साल पौधरोपण के प्रति जनजागरूकता लाने के लिये प्रतिवर्ष एक जुलाई को वन महोत्सव मनाया जाता है। प्रदेश की वन नीति का मुख्य आधार वनों के बेहतर प्रबंधन से पर्यावरण तथा स्थानीय समुदाय को रोजगार उपलब्ध कराना है। प्रदेश में संयुक्त वन प्रबंधन के माध्यम से वन प्रबंधन में गामीणों की सहभागिता को अधिक व्यवहारिक और पारदर्शी बनाया जा रहा है। पर्यावरणीय सुरक्षा एवं जलवायु परिवर्तन के दुष्‍प्रभावों को कम करने के लिए गैर वन भूमि पर अधिकाधिक पौधरोपण कर हरित आवरण बढ़ाने की आवश्यकता है।
किसानों की आय बढ़ाने के लिये प्रदेश में राज्य बाँस मिशन और ग्रीन इंडिया मिशन में योजनाएं संचालित कर किसानों को निजी भूमि पर वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इनसे प्रदेश का वनाच्छादन भी बढ़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close