खास खबरमध्य प्रदेश

शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों के विकास कार्यो का जायजा लेने पहुँचे कलेक्टर भरत यादव ने उन्नत खेती करने वाली महिला कृषक को दी शाबासी


जबलपुर :कलेक्टर भरत यादव ने आज मुख्यमंत्री गौ सेवा परियोजना के तहत पनागर जनपद के ग्राम बंधी में बनाई गई गौशाला का निरीक्षण कर इसे शीघ्र चालू करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने गौ शाला के संचालन की जिम्मेदारी सभालने के इच्छुक स्थानीय महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से भी इस मौके पर चर्चा की और उनका हौसला बढ़ाया ।श्री यादव ने  स्व-सहायता समूह को पंचगव्य उत्पाद बनाने के  उपकरण क्रय करने ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये ताकि गौ-शाला के संचालन की जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ समूह अतिरिक्त आय भी अर्जित कर सके। उन्होंने गौ-शाला में रखे जाने वाले आवारा पशुओं के लिये चारागाह विकसित करने चिन्हित की गई भूमि की फेंसिंग का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने कहा कि आमदनी बढ़ाने के लिये महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य चारागाह में फलदार पौधे भी लगा सकती हैं और सब्जियाँ भी उगा सकती हैं । उन्होंने गौशाला में शीघ्र बिजली कनेक्शन कराने की हिदायत देते हुये कहा कि पन्द्रह दिन बाद एक बार फिर इस गौ-शाला को देखने आयेंगे तब तक इसे चालू हो जाना चाहिये । 
कलेक्टर ने गौ-शाला के निरीक्षण के दौरान मौजूद महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों और ग्रामीणों को कोरोना के संक्रमण से बचने सतर्कता बरतने सलाह भी दी । उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति न केवल बाहर बल्कि घर मे भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करे, मास्क पहने, एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाये रखे और बार-बार साबुन से अच्छी तरह हाथ धोये । श्री यादव ने घर के बच्चों और बुजुर्गों की कोरोना से सुरक्षा पर ज्यादा देने का आग्रह ग्रामीणों से किया ।
कलेक्टर श्री यादव ने बंधी में गौ-शाला के निरीक्षण के बाद ग्राम रिठौरी में महिला कृषक अंजना रजक द्वारा करीब डेढ़ एकड़ भूमि पर ली जा रही सब्जियों की फसल का जायजा भी लिया । उन्होंने नवाचारों  को अपनाने  तथा नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल  करने के लिये इस महिला कृषक की तारीफ भी की । श्री यादव ने कृषि विभाग के अधिकारियों को इस महिला कृषक को उन्नत कृषि यंत्र प्रदान करने की योजनाओं का लाभ दिलाने तथा कृषि की आधुनिकतम तकनीकों का व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने बाहर भेजे जाने वाले किसानों के दल में शामिल करने के निर्देश भी दिये।


तीन दिनों के भीतर टँकी बनाने का बन्द काम पुनः शुरू नहीं हुआ तो होगी कार्यवाही 


कलेक्टर भरत यादव ने  घर-घर नर्मदा जल पहुंचाने की नर्मदा जल प्रदाय योजना के तहत पनागर में गुरुनानक वार्ड स्थित सामुदायिक भवन परिसर में निर्माणाधीन उच्च स्तरीय पानी की टँकी का निरीक्षण भी किया । उन्होंने पनागर में निर्माणाधीन तीनों पानी की टंकियों का काम पिछले छह माह से बंद रहने की जानकारी मिलने पर नाराजगी जाहिर की । 
श्री यादव ने निर्माण एजेंसी के अधिकारियों और  कांट्रेक्टर कम्पनी के प्रतिनिधियों को तीन दिन के भीतर सभी रुके काम शुरू करने के निर्देश देते हुये कहा कि टंकियों का निर्माण तीन दिन में पुनः शुरू न होने की स्थिति में उनके विरुद्ध कार्यवाही की  जायेगी । कलेक्टर घर-घर नर्मदा जल पहुंचाने के लिये बिछाई जा रही पाइप लाइन के बारे में जानकारी भी ली । उन्होंने पाइप लाइन बिछाने के लिये खोदी गई सड़कों का रेस्टोरेशन का काम तुरन्त करने और इसमें भी गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने की हिदायत कॉन्ट्रेक्टर कम्पनी के प्रतिनिधि को ।श्री यादव ने पनागर के राम वार्ड में जाकर सड़कों के रेस्टोरेशन का काम भी देखा और स्थानीय निवासियों से भी इस बारे में फीडबैक लिया  इस दौरान उन्होंने घर-घर नल कनेक्शन दिये जाने के बारे में लोगो को जागरूकता पैदा करने की जरूरत भी बताई । 


कुशनेर समिति का भी  किया निरीक्षण


कलेक्टर श्री यादव ने बाद में कुशनेर स्थित सेवा साख सहकारी समिति का निरीक्षण भी किया । उन्होंने समिति में उपलब्ध खाद का ब्यौरा लिया और किसानों को उनकी जरूरत के मुताबिक खाद की उपलब्धता सुनिश्चत करने की हिदायत अधिकारियों को दी । कलेक्टर ने कहा कि किसान नगद में भी खाद ले सकें इसके लिये दस-बारह पंचायतों  के समूह बनाये जायें और उनमें से किसी एक बड़ी ग्राम पंचायत पर पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये । श्री यादव ने समिति भवन पर कहीं भी समिति के नाम का सूचना फलक नहीं लगे होने पर गहरी नाराजी जताई । उन्होंने किसानों को खाद प्राप्त करने में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी समिति प्रबंधक को दी। भ्रमण के समय उपसंचालक कृषि डॉ. एसके निगम, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. वाजपेयी सहित अन्य विभागीय अधकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close