खास खबरमध्य प्रदेश

शालेय स्वच्छता में भागीदारी के लिये शिक्षक-छात्र होंगे सम्मानित संभागायुक्त बहुगुणा द्वारा समीक्षा

जबलपुर, संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने निर्देश दिये हैं कि महात्मा गांधी की जयंती दिवस 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक अभियान अंतर्गत स्वप्रेरणा से स्वच्छता, हाथ धुलाई, साफ पेयजल के लिये और शिक्षक एवं छात्रों की संयुक्त सहभागिता से शौचालय एवं परिसर के स्वच्छता कार्य को अपनाने वाली शालाओं के प्राचार्य, शिक्षकों और छात्रों को सम्मानित किया जाय ।संभागायुक्त श्री बहुगुणा अधिकारियों की संभाग स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि संभाग के सभी जिलों में इन शालाओं में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सरपंच, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों तथा शिक्षक पालक संघ की उपस्थिति में गरिमामय समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाय । सम्मान स्वरूप उन्हें प्रमाण पत्र के अतिरिक्त जनसहयोग से स्वच्छता किट जिसमें छोटी-बड़ी दो झाडू, बाल्टी, मग, रबर के छोटे और बड़े साइज के दो जोड़ी जूते और दो दस्ताने हो, प्रदान किया जाना उचित होगा ।संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के तहत संभाग की करीब दो हजार से अधिक शालाओं में स्वप्रेरणा से शिक्षक एवं छात्रों की संयुक्त सहभागिता द्वारा अपनी शाला के शौचालय और परिसर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभाली गई है । यह कार्यक्रम स्वैच्छिक होने के बावजूद भी शिक्षकों, छात्रों, स्थानीय समुदाय, मीडिया के सहयोग और सहभागिता से उल्लेखनीय रहा है । स्वच्छता के लिये प्रत्येक जिले में आयोजित की गई कार्यशालाओं के परिणाम उत्साहजनक हैं ।
महिला एवं बाल विकास की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि जबलपुर शहरी क्षेत्र में जो आंगनबाड़ी केन्द्र किराये के भवन में लग रहे हैं उनके लिये समीप की शासकीय शाला में उपलब्ध अतिरिक्त कक्ष उपलब्ध कराया जायेगा या शाला में एक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जायेगा । इसके लिये नगरीय निकाय में उपलब्ध शाला उपकर की राशि का उपयोग किया जाएगा । संभागायुक्त ने शहरी क्षेत्र की शालाओं को बेहतर बनाने शाला उपकर की राशि का उपयोग करने के निर्देश दिये ।
संभागायुक्त ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और सहायिकाओं को सम्मानित किया जाय । आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को नास्ता देने की जिम्मेदारी स्वसहायता समूह को सौंपी जाय । यह समूह भोजन का इंतजाम करने वाले समूह से पृथक हो।
संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ने बताया कि वर्तमान में पोषण माह चल रहा है । इसमें राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्रदान करने का प्रावधान भी है । संभाग से पांच लोगों का चयन पुरस्कार के लिए किया गया है ।
संभागायुक्त ने मंडला में आयोजित होने वाले वृहद नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के आयोजन की तैयारी की समीक्षा की । उन्होंने सर्जरी द्वारा इलाज के लिये आपरेशन थियेटर की तैयारी तथा पहली बार आपरेशन प्रारंभ करने के पहले प्रोटोकाल को पूरा करने के निर्देश दिये । ज्ञातव्य है कि इस वृहद स्वास्थ्य शिविर में कई जिलों से स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से आने वाले मरीजों का सर्जरी द्वारा नि:शुल्क इलाज किया जायेगा । सर्जरी के लिये जबलपुर सहित देश के विभिन्न चिकित्सालयों के अनुभवी और वरिष्ठ सर्जन स्वास्थ्य शिविर में आकर सर्जरी द्वारा इलाज करेंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close