खास खबरमध्य प्रदेश

संभागायुक्त ने देखा “जबलपुर मार्ट” व जेएसएस


जबलपुर :संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने आज स्मार्ट सिटी के दमोहनाका स्थित कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में नागरिकों की सुविधा की दृष्टि से घर बैठे जरूरत का सामान मंगाने के लिए हाल ही में जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा लांच “जबलपुर मार्ट” एप और जेएसएस कोविड-19 (जबलपुर सर्विलांस सिस्टम कोविड -19) के ऑनलाइन पोर्टल के प्रेजेन्टेशन का अवलोकन किया। इस मौके पर कलेक्टर भरत यादव और निगमायुक्त भी मौजूद थे।


प्रेजेन्टेशन के दौरान संभागायुक्त को बताया गया कि “जबलपुर मार्ट” एप के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही अपने जरुरत का सामान जैसे घर का किराना, दूध, सब्जियां, फ़ल ऑर्डर कर सकते है एवं विभिन्न सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है जैसे ज़रूरी मेडिकल टेस्ट ,ब्लड, शुगर, डेंगू, मलेरिया इत्यादि के लिए घर बैठे अपना सैंपल दे सकते है। लॉक डाउन के दौरान घरों में रहते हुए अगर कोई इलेक्ट्रिक सामान, आरओ, एयर कंडीशन आदि मे कोई समस्या आये तो भी नागरिक प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन आदि से इस एप के माध्यम से संपर्क कर सकते है। यह एप जबलपुर के वासियों के लिए वन स्टॉप शॉप साबित होगा ।
इसी प्रकार जेएसएस कोविड-19 के प्रेजेन्टेशन के दौरान संभागायुक्त श्री मिश्रा को अवगत कराया गया कि इससे शहर के चेकपोस्ट से शहर में आने वाले लोगों की जानकारी, नागरिकों द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन के माध्यम से 10 मार्च के बाद की गयी यात्राओं की जानकारी, होम क्वारेन्टाइन का डाटा, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित समस्त डाटा, साथ ही जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय नोटिस-सर्कुलर आदि भी उपलब्ध रहेंगें । अभी प्राप्त शिकायतों को मैनुअली आरआरटी टीम को असाइन करना होता था तथा उनका रिस्पांस पुनः संपर्क करके अपडेट करना होता था । इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायतें अपने आप संबंधित टीम को प्रेषित हो जावेंगी तथा टीम द्वारा उनका निराकरण करने के उपरांत ऑनलाइन ही अपडेट हो जायेंगी । जिससे डैशबोर्ड में लगातार शिकायतों की संख्या उनका निराकरण आदि की जानकारी लगातार अपडेट होती रहेगी।
होम कोरेन्टाइन किये जाने वाले नागरिकों की भी प्रतिदिन की मॉनीटरिंग भी ऑनलाइन की जायेगी । जिससे रिकार्ड लगातार अपडेट होता रहेगा । चूंकि अलग अलग आपरेटर अलग-अलग शिफ्ट में कार्य करते है तो जानकारी का आदान प्रदान करने में भी समस्या आती है । इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से नॉलेज ट्रांस्फर ऑटोमेटिक होगा । जिससे पेंडिग कार्य की स्थिति भी लगातार प्राप्त होती रहेगी। रोजाना होने वाली गतिविधियों की जानकारी इस ऑनलाइन सिस्टम में लगातार की जायेगी ।इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी प्रकार के मैप जैसे हीट मैप, कंटेनमेंट एरिया, हॉट स्पॉट मैप आदि भी उपलब्ध होगें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close