मध्य प्रदेशस्वास्थ्य

स्वास्थ्य केन्द्र के प्रवेश द्वार पर गंदगी व उखड़ी हुई फर्श को देखकर कलेक्टर ने लगाई फटकार

जबलपुर :कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मोतीनाला स्थित स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और यहां प्रवेश द्वार पर गंदगी और अस्पताल परिसर की उखड़ी हुई फर्श को देखकर जमकर नाराजी व्यक्त की ।
श्री यादव ने अस्पताल प्रबंधन को परिसर को स्वच्छ रखने की कड़ी हिदायत देते हुए लापरवाही बरतने वाले सफाई कर्मियों का वेतन काटने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने इस मौके पर अस्पताल में पदस्थ कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन भी किया । इस दौरान तीन अलग-अलग तरह के उपस्थिति रजिस्टर दिखाये जाने पर असंतोष व्यक्त किया । इन रजिस्टरों में उपस्थित कर्मचारियों के हस्ताक्षर भी नहीं पाये गये । श्री यादव ने कहा कि जितने कर्मचारी इस अस्पताल में पदस्थ हैं उसकी तुलना में यहां की व्यवस्थायें दुरूस्त नहीं हैं ।
कलेक्टर ने अस्पताल के दवा वितरण केन्द्र जाकर दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी ली । उन्होंने मौके पर मौजूद स्थानीय नागरिकों से भी चर्चा की । नागरिकों ने उन्हें बताया कि रात में आने वाले डिलेवरी के प्रकरणों को यहां से अन्य अस्पतालों के लिए रेफर कर दिया जाता है । श्री यादव ने नागरिकों की इस शिकायत को दूर करने अस्पताल प्रभारी को शीघ्र समुचित व्यवस्था करने की हिदायत दी ।
श्री यादव ने निरीक्षण में अस्पताल परिसर के भीतर लगे आधार पंजीयन केन्द्र को देखकर भी नाराजी जताई । उन्होंने तत्काल इसे अस्पताल के बाहर करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने अस्पताल की जगह-जगह से टूटी फर्श की मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश निरीक्षण के दौरान दिये । इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल परिसर की क्षतिग्रस्त बाउण्ड्रीवाल की मरम्मत कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने की हिदायत भी दी ।
अधिकारियों के मोबाइल नंबर प्रदर्शित करें:
श्री यादव ने मोतीनाला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल के सूचना पटल पर कलेक्टर सहित सीएमएचअे एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये । ताकि किसी भी तरह की कठिनाई आने पर अस्पताल आने वाले मरीज और उनके परिजन अपनी समस्या से वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत अवगत करा सकें ।
कलेक्टर ने अस्पताल में जगह-जगह डस्टबिन रखने की हिदायत भी दी । उन्होंने मरीजों, उनके परिजनों के लिए अस्पताल में वाटर फिल्टर लगाने के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने अस्पताल परिसर के खुले स्थान पर छोटा उद्यान विकसित करने तथा प्रत्येक प्रसूता को पात्रतानुसार जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि का लाभ दिलाने की बात कही ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close